Sunday, May 9, 2010


मै भीगा परदेश में,
भीगा मां का प्यार,
दिल ने दिल से बातें की,
बिन चिट्ठी बिन तार।

आज एक खास दिन है। आज उस व्यक्ति का दिन है जिसने मुझे जन्म दिया है। दूसरों में कहा जाये तो आज मां का दिन है। मां का प्यार करने का दिन। आम दिनों में हम सभी अपने कामों में व्यस्थ रहते हैं और इस बीच अक्सर मां की अन्देखी कर बैठते हैं उन्हें वक्त न दे के। आज का दिन होता है कि हम उस शक्स को दें जिसने अपनी जिन्दगी हमें इस काबिल बनाने में बिता दी की आज हम दुनिया के साथ कंधे से कंधा मिला कर चल रहे हैं। आज का दिन है उस मां को प्यार करने का जिसने हमारी एक जिद को पूरा करने के लिये अपनी कई जरूरतों को पूरा नहीं किया। हमारे चेरहे पर खुशी लाने की खातिर अपने कई आसूओं को पी गई और हमें पता भी नहीं चलने दिया और हम नादान यह ही समझते रहे कि मां खुश है। मगर आज का दिन मां के साथ बिताने का मौका कुछ ही खुश नसीबों को मिलता है, उन्हें नहीं जो मां से काफी दूर किसी दूसरे शहर में बैठे अपने लैपटाप पर इसे लिख रहें हैं और पेज पर लिख रहे शब्दों को बार बार इस उम्मींद से छू रहे हैं कि कोई तो शब्द मां को कोमल छाव का एहसास तो देगा। पर ये तो र्सिफ शब्द हैं, अपनी भावनाओं से भरी बातों से इन्हें पहले पुरा वक्य और बाद में पूरे ब्लाग की शक्ल में ढाल रहा हूं। इस विश्ेाष दिन का मेरी जिन्दगी में बडा ही खास महत्व रहा है और यकीन्न औरों की जिन्दगी में भी होगा।

मातृ दिवस का इतिहास

मातृ दिवस के इतिहास सदियों पुराना है और प्राचीन यूनानियों, जो उत्सव आयोजित करने रिया सम्मान के बार में वापस चला जाता है, देवताओं की माँ. जल्दी ईसाई रोज़ा के चौथे रविवार को माता का त्योहार मनाया काजोल सम्मान, मसीह की माँ. दिलचस्प है, एक धार्मिक आदेश पर बाद में बढ़ाकर छुट्टी करने के लिए सभी माताओं शामिल हैं, और यह ममता रविवार के रूप में नाम दिया है. अंग्रेजी अमेरिका में बसे colonists समय की कमी की वजह से ममता रविवार की परंपरा बंद. 1872 जुलिया वार्ड Howe में शांति के लिए समर्पित माताओं के लिए एक दिन का आयोजन किया. यह मातृ दिवस के इतिहास में एक मील का पत्थर है.
1907 n, अन्ना एम. (1864-1948) जार्विस, एक फिलाडेल्फिया स्कूल शिक्षक, एक करने के लिए उसकी माँ, Ann मारिया रीव्स जारविस के सम्मान में एक राष्ट्रीय मातृ दिवस सेट आंदोलन शुरू किया. वह विधायकों और प्रमुख व्यवसायियों के सैकड़ों की मदद करने के लिए एक विशेष दिन बनाने के लिए माताओं के सम्मान अनुरोध.पहला मातृ दिवस मनाया एक चर्च अन्ना की माँ का सम्मान सेवा थी. अन्ना बाहर हाथ उसकी माँ की पसंदीदा फूल, इस अवसर पर सफेद incarnations के रूप में वे मिठास, पवित्रता का प्रतिनिधित्व करते हैं, और धैर्य.अन्ना की कड़ी मेहनत के अंत में वर्ष 1914 में बंद का भुगतान किया है, जब राष्ट्रपति वूड्रो विल्सन मई में माताओं के सम्मान में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में दूसरे रविवार की घोषणा की.

1 comment: